Monday, May 7, 2018

गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया ने हरी झंडी दिखाई

21:20:59 IST 2018
आपदा प्रतिसाद बल के लिये उपकरणों के ट्रकों को रवाना किया
जयपुर: 7 मई 2018: (राजस्थान स्क्रीन ब्यूरो)::
गृह मंत्री श्री गुलाब चंद कटारिया ने सोमवार को झालाना महल स्थित राज्य आपदा प्रतिसाद बल के बटालियन मुख्यालय पर राज्य आपदा प्रतिसाद बल के लिये विभिन्न आपदा उपकरणो को बल की संभाग स्तर पर तैनात समस्त कम्पनियों को उपलब्ध कराने के लिए रवाना किया।

श्री कटारिया ने हरी झण्डी दिखाकर विभिन्न आपदा उपकरणो को 16 ट्रको द्वारा सम्बन्धित कम्पनियों के लिए रवाना किया। उन्होंने एवं अतिथियों ने बल द्वारा आपदाओं के समय किये जाने वाले राहत कार्यो के डेमो कोदेखा और जवानों के हौसलो की तारीफ की।

गृहमंत्री श्री कटारिया ने कहा कि आपदाओं की स्थिति में राज्य आपदा प्रतिसाद बल जानमाल की रक्षा में अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि 1120 की स्वीकृत कुल संख्या के इस बल में अभी कार्यरत सभी 857 जवानों को किसी न किसी कार्य हेतु प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है। उन्होंने उपकरणों की खरीद के लिए बजट आवंटन हेतु मुख्यमंत्री का आभार प्रकट किया। उन्होंने बताया कि अभी एनडीआरएफ की एक यूनिट अजमेर में उपलब्ध रही है और जरूरत के समय अन्य राज्यो से टीमे बुलायी जाती रही है । उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि अब बाहर से यहां टीम बुलाने की जरूरत नही पड़ेगी बल्कि हमारी टीम अन्य राज्यों में भी जाकर मदद कर सकेंगी।

महानिदेशक पुलिस श्री ओ पी गल्होत्रा ने एसडीआरएफ द्वारा प्रदर्शित डेमो की प्रशंसा की । उन्होंने एसडीआरएफ के लिए आवश्यक उपकरण खरीदने के लिए बजट उपलब्ध कराने हेतु राज्य सरकार एवं गृहमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने एसडीआरएफ के जवानों को विशेष प्रशिक्षण दिलाने हेतु एडीजी श्री सोनी की सराहना की।

अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस व एसडीआरएफ के प्रभारी श्री बी एल सोनी ने बताया कि प्रदेश में वर्ष 2013 में राज्य आपदा प्रतिसाद बल का गठन किया गया । उन्होंने बताया अतिवृष्टि सहित अन्य आपदाओं में एसडीआरएफ ने उल्लेखनीय भूमिका निभा है । उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि अब आवश्यक उपकरण मिलने से अब एसडीआरएफ के जवान आपदाओं की स्थितियो में बेहतर योगदान दे सकेंगे। उन्होंने बताया कि नए उपकरणों में 16 ट्रक, 48 बोट, 9 फाइबर बोट्स, कऋृटग मशीने, लाइफ जैकेट्स,विभिन्न प्रकार की रोप्स, हेलमेट्स इमरजेंसी लाइट्स सहित अन्य आवश्यक उपकरण शामिल है।

इस अवसर पर प्रमुख शासन सचिव आपदा राहत श्री हेमंत, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक सर्वश्री राजीव दासोत, डी सी जैन राजीव शर्मा, एन नरसिम्हा सहित अन्य अधिकारी गण भी मोजूद थे।

No comments:

Post a Comment